UPHESC Exam 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए दोबारा मौका, 1 से 8 जुलाई तक कर सकेंगे अप्लाई

UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती के लिए आवेदन करने का दोबारा मौका दिया है। अभ्यर्थी एक से आठ जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया है, लेकिन उसमें कुछ त्रुटि हो गई थी, वे अभ्यर्थी भी त्रुटि ठीक कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें आवेदन शुल्क दोबारा जमा करना होगा। पहले जमा किया गया आवेदन शुल्क इसमें मान्य नहीं होगा।


UPHESC Assistant Professor Test Series 2021 for GS and Optional – Click here


उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए विज्ञापन संख्या-50 के तहत 2003 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें कुल 49 विषयों में भर्ती होनी है। पहले ऑनलाइन आवेदन की तारीख 27 मार्च तक थी। लेकिन, बाद में आयोग ने उसे बढ़ाकर 13 अप्रैल तक किया गया था। उक्त तारीख तक करीब एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं। इसमें 2500 के लगभग आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन की आइडी ही गलत भर दिया था, जबकि कुछ ने विषय, नाम, पता व वर्ग भरने में गलती किया था। ऐसे अभ्यर्थी अब अपनी त्रुटि सुधार कर सकेंगे।


UPHESC Assistant Professor Syllabus 2021 – Click here – download


उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की सचिव डा. वंदना त्रिपाठी ने बताया कि अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए आवेदन करने व त्रुटि ठीक करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। इस बार गलती करने वालों को आगे मौका नहीं मिलेगा। प्रदेश के डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा चुके हैं। इसमें करीब एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं। करीब पांच साल बाद निकली भर्ती में अपेक्षा से अधिक आवेदन हुए हैं। आयोग ने लिखित परीक्षा चार चरण में कराने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण की लिखित परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण बढ़ने पर आयोग ने 11 मई को परीक्षा स्थगित कर दिया था।

ये हैं खास तारीखें (Important dates)

  • एक से सात जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन।
  • एक से सात जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा होगी।
  • एक से आठ जुलाई तक पहले हुए आवेदनों की त्रुटि सुधारी जा सकेगी।
  • आठ जुलाई तक ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *