UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for Education Test 1

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for Education: UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021- Uttar Pradesh Higher Education Services Commission has started accepting online application form for 2003 vacancies for Assistant Professor Posts on its official website @uphesconline.org from 27th February 2021. The notice includes the dates and events for UPHESC recruitment.

UP government is providing an opportunity for those candidates who are looking forward to teaching as their career. The online applications will be accepted by 26th March 2021.Bookmark this page and stay tuned with us for every latest update for UPHESC Assistant Professor Jobs 2021.UPHESC Assistant Professor Vacancy 2021 announced for 2003 Assistant Professor Post which includes 2002 posts of Assistant Acharya in 47 subjects and 01 post of Assistant Acharya Geoscience of Advertisement No. -46. The application form for UPHESC Assistant Professor 2021 began on 27 February 2021 and the last date to apply online is 26 March 2021.

Important Point: Those aspirants/students joined this programme will get the answer key / detailed solution on the same day of test in the evening (between 8 PM to 10 PM). ignore if you have already joined.

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for General studies – Click here to join

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for Education – Click here to join

(Test Series Available in Both Hindi and English Medium)

Pick your Pen and Paper, attempt the questions exactly like UPHESC Exam (UPHESC Assistant Professor Exam is not computer based). If you want to know your ranking send us your OMR / Answer Sheet to : [email protected] or in the comment section. “Be honest with yourself”

Click here – download OMR Sheet


Question No. 1

प्रशन:दर्शनशास्त्र का अध्ययन भावी शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि :

1. दर्शनशास्त्र शैक्षणिक मुद्दों और अवधारणाओं के बारे में विस्तृत परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। 

2. दर्शनशास्त्र एक विवेकशील मनुष्य बनाने में मदद करता है।

3. दर्शनशास्त्र शैक्षणिक अवधारणाओं में स्पष्टता लाता है।

4. दर्शनशास्त्र शैक्षणिक समस्याओं को सही परिप्रेक्ष्य में देखने का ढांचा उपलब्ध कराता है।     

Question No. 2

प्रशन:एक यथार्थवादी शिक्षक के अनुसार शिक्षण – अधिगम रणनीति की कौन – सी संगति उपयुक्त मानी जाती है?

(1) खोजपूर्ण अधिगम       (2) व्याख्यान देना

(3) प्रेक्षण                 (4) अनुदेशित निर्देशन

निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए : 

1. (1), (2), (3) और (4)

2. (1), (2) और (3) 

3. (1), (3) और (4) 

4. (2), (3) और (4)   

Question No. 3

प्रशन:एक विचारवादी शिक्षक द्वारा किन विषयों के अध्ययन पर बल दिया जाएगा ?

(1) विज्ञान       (2) गणित

(3) साहित्य      (4) इतिहास और संस्कृति

निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए :

1. (1), (3) और (4)

2. (2), (3) और (4)

3. (1), (2) और (3)

4. (1), (2) और (4)  

Question No. 4

प्रशन:”मनुष्य ही सभी वस्तुओं का निकष है ” इस कथन का समर्थन कौन – सा दर्शन करता है ? 

1. यथार्थवाद

2. प्रयोजनवाद

3. विचारवाद  

4. प्रकृतिवाद.    

Question No. 5

प्रशन:जैन ज्ञान मीमांसा में सही ज्ञान का एक आधार क्या है?

1. आगमनात्मक तर्क  

2. निगमनात्मक तर्क

3. द्वंद्वात्मक तर्क   

4. नय आधारित तर्क.

Question No. 6

प्रशन:एक वेदान्ती शिक्षक निम्नलिखित में से किसका शिक्षण देगा ?

(1) माया          (2) विज्ञान और प्रौद्योगिकी

(3) विश्व इतिहास   (4) शैक्षणिक प्रौद्योगिकी

निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए : 

1. (1), (2), (3) और (4)

2. (2), (3) और (4)

3. (1), (3) और (4)  

4. (1), (2) और (4)  

Question No. 7

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा विचारक शिक्षा में आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता नहीं देता? 

1. गांधी 

2. टैगोर

3. अरविंद

4. विवेकानंद. 

Question No. 8

प्रशन:श्री अरविन्द की अतिमानस की अवधारणा का तात्पर्य है :

(1) मानव मस्तिष्क का निरन्तर विकास   (2) सत्, चित और आनन्द का संश्लेषण

(3) योग के माध्यम से स्वयं की अनुभूति   (4) पूर्ण अन्त: प्रज्ञा की प्राप्ति

निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए : 

1. (1), (2) और (4)

2. (1), (2) और (3)

3. (1), (2), (3) और (4) 

4. (2), (3) और (4)   

Question No. 9

प्रशन:भारतीय संविधान के अनुसार लोकतांत्रिक शिक्षा का वास्तविक मूल्य किसमें निहित है ?

1. सभी भारतीयों को शिक्षा प्रदान करना

2. भारत में 100% साक्षारता प्रदान करना

3. सभी भारतीयों को कल का अच्छा नागरिक बनाना

4. सभी भारतीयों का आधुनिकीकरण और आध्यात्मिकरण.         

Question No. 10

प्रशन:विधेयात्मक सापेक्षवादी किसमें विश्वास करते हैं ? 

1. निरपेक्ष मूल्य 

2. वस्तुनिष्ठ मूल्य

3. विकासशील मूल्य.

4. विषयनिष्ठ मूल्य.     

Question No. 11

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सही नहीं है? 

1. शिक्षक सामाजिक परिवर्तन के एक संसाधन के रुप में अपनी भूमिका का निर्वाह करते हैं।

2. वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रोन्नति सामाजिक प्रगति का मूलभूत लक्षण है।

3. सामाजिक प्रगति के एक संसाधन के रुप में शिक्षक विद्यार्थियों की मूल्यव्यवस्था को आवश्यक रूप से प्रभावित करते हैं।

4. सामाजिक परिवर्तन में वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रोन्नति का भाव निहित है। 

Question No. 12

प्रशन:सूची  – I में दिए गए मुख्य लक्षणों का सूची – II से मिलान कीजिए तथा

निम्नलिखित कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए :

सूची – I                                          सूची – II

(मुख्य लक्षण) 

(A) रुढ़िगत पदानुक्रम                             (i)  सामाजिक व्यवस्था

(B) मानव – सम्पदा में निवेश           (ii)  जाति व्यवस्था

(C) विश्वसनीय ज्ञान निकाय                                (iii) आर्थिक व्यवस्था

(D) राजनैतिक दल आदि             (iv)  वैज्ञानिक व्यवस्था

समुचित उत्तर चुनिए

   (A)      (B)      (C)      (D)

1. (i)       (iv)      (iii)      (ii) 

2. (iii)       (i)      (ii)       (iv)

3. (ii)       (iii)      (iv)      (i)

4. (ii)        (iv)    (i)        (iii)  

Question No. 13

प्रशन:भारतीय संविधान का कौन – सा अनुच्छेद ‘अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं अन्य कमजोर वर्गों के शैक्षिक हितों की प्रोन्नति ‘ से संबद्ध है ?

1. अनुच्छेद 14.

2. अनुच्छेद 45

3. अनुच्छेद 46

4. अनुच्छेद 30

Question No. 14

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा कथन शिक्षा के समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य में समुचित प्रतीत होता है?

1. सामाजिक विमुक्ति को शिक्षा के लक्ष्य के रुप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

2. सामाजिक विकास ‘जैविक आवेगों’ को महत्व नहीं देता।

3. विद्यालय एवं समाज के बीच की अन्त : क्रिया बच्चे के वृद्धि विकास को प्रभावित करती है।

4. कक्षागृह विद्यार्थी के समाजीकरण का एक आधारभूत साधन है। 

Question No. 15

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा प्रकार्य शिक्षा के साधन के रुप में विद्यालय से संबद्ध नहीं है?

1. ज्ञान, मूल्यों, रीति-रिवाजों आदि का संरक्षण 

2. सामाजिक विकास हेतु मार्ग निर्देशन

3. सामाजिक समस्याओं हेतु निश्चित समाधान

4. भावी भूमिका को निभाने हेतु बच्चों का समाजीकरण

Correct

Question No. 16

प्रशन:मौलिक कर्तव्यों के अन्तर्गत भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 (A) का निम्नलिखित कथन किस संशोधन से संबद्ध है ?यदि माता – पिता या संरक्षक है, छ: वर्ष से चौदह वर्ष तक की आयु वाले अपने, यथास्थिति बालक या प्रतिपाल्य के लिए शिक्षा के अवसर प्रदान करें ।”

1. 86 वां संशोधन

2. 42 वां संशोधन

3. 44 वां संशोधन.

4. 74 वां संशोधन. 

Question No. 17

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा तत्व ‘सामाजिक – समावेशन’ का आवश्यक अंग है ?

1. महिला शिक्षा में गुणात्मक सुधार

2. प्रत्येक बच्चा समान अवसर एवं अनुभव पाने का हकदार है

3. योग्यता आधारित छात्रवृत्ति हेतु उदारनीति

4. वंचित समूहों हेतु विशिष्ट विद्यालय.

Question No. 18

प्रशन:संस्कृति निम्नलिखित तत्वों से संरचित एक जटिल ‘सम्पूर्णता’ है :

(1) ज्ञान        (2) विश्वास     

 (3) कला      (4) नैतिकता

(5) विधि (कानून)  (6) रीति-रिवाज

निम्नलिखित में से समुचित उत्तर चुनिए : 

1. (1), (2), (4), (5)  

2. (1), (2), (3), (4), (5), (6)

3. (2), (4), (6)  

4. (3), (4), (5), (6)

Question No. 19

प्रशन:समाज के वंचित वर्ग हेतु शिक्षा – विकास सम्बन्धी ‘राज्य – नीति’ का सम्बन्ध किससे है ?

1. समावेशी विकास   

2. निवारक विकास

3. लिड़्रश्रित विकास

4. आदर्शात्मक विकास.  

Question No. 20

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा कार्यक्रम किशोर बालिकाओं के शैक्षिक – विकास से संबद्ध है?

1. सर्व शिक्षा अभियान 

2. किशोरी शक्ति विकास योजना

3. प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम

4. महिला समाख्या

Question No. 21

प्रशन:निम्नलिखित कथनों में से वृद्धि और विकास के बारे में कौन – सा कथन सत्य है ? 

1. वृद्धि मनोवैज्ञानिक  हैं और विकास भौतिक ।

2. वृद्धि भौतिक है जबकि विकास मनोवैज्ञानिक ।

3. वृद्धि और विकास दोनों मनोवैज्ञानिक हैं। 

4. वृद्धि और विकास दोनों भौतिक है।   

Question No. 22

प्रशन:किस चरण में रचनात्मक चिन्तन का विकास आरम्भ होता है? 

1. शैशवावस्था. 

2. बाल्यावस्था

3. किशोरावस्था

4. वयस्कावस्था.  

Question No. 23

प्रशन:विकास के किस चरण को ‘नायक पूजा’ की प्रवृत्ति का प्रचुर्य कहा जाता है?

1. प्रारंम्भिक बाल्यावस्था   

2. उत्तर बाल्यावस्था

3. प्रारम्भिक किशोरावस्था

4. उत्तर किशोरावस्था.  

Question No. 24

प्रशन:शैक्षणिक कार्यक्रमों  को प्रभावशाली ढंग से आयोजित करने के लिए व्यक्तिगत भिन्नता के कौन – से क्षेत्र सर्वाधिक महत्वपूर्ण है? 

1. शारीरिक विशेषताओं के साथ – साथ मानसिक विशेषताएं 

2. सामाजिक विशेषताओं के साथ – साथ शारीरिक विशेषताएं 

3. समाज – भावनात्मक विशेषताएं 

4. समाज – भावनात्मक और मानसिक विशेषताएं.   

Question No. 25

प्रशन:पियाजे के अनुसार विकास के इन्द्रिय – गतिक चरण का सर्वाधिक महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक परिणाम क्या है?

1. वस्तु स्थायित्व.  

2. पहचान

3. भाषा

4. तर्क. 

Question No. 26

प्रशन:निम्नांकित में से कौन – सा बुद्धि का सम्प्रत्यय, साहचर्यात्मक चिन्तन का प्रयोग करता है ?

1. शैक्षिक बुद्धि

2. भावात्मक बुद्धि

3. आध्यात्मिक बुद्धि

4. संख्यात्मक बुद्धि.

Question No. 27

प्रशन:गैने के अधिगम अधिक्रम में नियम – अधिगम के अन्तर्गत किसे नहीं शामिल किया जाएगा ?

1. सम्प्रत्यय अधिगम  

2. विभेदीकरण अधिगम

3. उद्दीपक – अनुक्रिया (एस. आर.) अधिगम

4. समस्या – समाधान अधिगम.

Question No. 28

प्रशन:किसी विद्यार्थी का शैक्षिक निष्पादन प्रकार्य है : 

1. योग्यता एवं अभिप्रेरणा का 

2. अभिप्रेरणा एवं सामाजिक पृष्ठभूमि का 

3. सामाजिक पृष्ठभूमि एवं माता – पिता का 

4. विद्यालय की शैक्षिक ख्याति का.  

Question No. 29

प्रशन:कक्षागत शिक्षण – अधिगम की प्रक्रिया में निम्नांकित में से कौन – सी प्रबलन की अनुसूची आमतौर से नहीं पाई जाएगी ?

1. परिवर्ती अनुपात अनुसूची

2. अविराम अनुसूची

3. अन्तराल अनुसूची

4. नियत अन्तराल अनुसूची.

Question No. 30

प्रशन:निम्नांकित अधिगम मनोवैज्ञानिक की सूची में से किसने ‘भावाभिनिवेश’ को अधिगम का एक स्वरुप स्वीकार किया ? 

1. टोलमैन

2. कुर्त लूविन

3. कोहलर

4. पियाजे.

Question No. 31

प्रशन:अचेतन अभिप्रेरण’ का विचार किस मनोवैज्ञानिक का एक महत्वपूर्ण योगदान है ?

1. एड्लर

2. ऑलपोर्ट

3. फ्रायड.

4. जंग. 

Question No. 32

प्रशन:एक व्यक्ति अपरिपक्व, आत्मकेन्द्रित, विलोभित और ध्यान आकर्षित करने वाला व्यवहार दर्शाता है। इस प्रकार के व्यक्तित्व को क्या कहते हैं?

1. समाजविरोधी व्यक्तित्व

2. नाटयपूर्ण व्यक्तित्व

3. व्यामोहांभ व्यक्तित्व

4. बाध्यकारी व्यक्तित्व.

Question No. 33

प्रशन:सेट – I में दिए गए प्रतिरक्षा प्रक्रम की मदों को सेट – II में दिए गए लक्षणों से सुमेलित कीजिए और उपयुक्त कूट का चयन कीजिए :

सेट  – I                           सेट – II

(प्रतिरक्षा प्रक्रम)          (लक्षण)

(A) प्रतिकार   (i) वास्तविक हेतु जो असहय चिन्ता उत्पन्न कर उसे उसके विपरीत भाव में परिवर्तित कर देता है।

(B) विस्थापन   (ii)  किसी स्वीकार्य चैतन्य हेतुक के स्थान पर अस्वीकार्य अचैन्य हेतुक को प्रतिस्थापित करता है।

(C) प्रतिगमन (iii) किसी हेतुक की सन्तुस्टि के लिए प्रतिस्थापना कार्यकलाप पा लेता है।

(D) प्रतिक्रिया विधान (iv) हेतुक अपरिवर्तित रहता है परन्तु व्यक्ति भिन्न लक्ष्यित उद्देश्य प्रतिस्थापित करता है।

  (v) उत्सुकता की गबनता को निर्लिप्तता में विकास अवस्था में पश्चगमन द्वारा कम किया जा सकता है।

        (vi) अचैतन्य का सहारा लेकर भूलने की सक्रिया मानसिक प्रक्रिया ।

कूट :

    (A)     (B)      (C)      (D)

1. (ii)        (v)      (vi)      (iv) 

2. (iii)      (iv)      (v)         (I)

3. (i)        (ii)       (iii)       (v)    

4. (v)       (iii)        (i)       (vi)      

Question No. 34

प्रशन:एक मानसिक रुप से स्वस्थ व्यक्ति निम्नलिखित में से कौन – सा व्यवहार दर्शाएगा ?

1. उसके द्वारा की गई गलतियों पर पश्चाताप करना

2. दूसरों की गलतियों निकालना

3. अपनी गलतियों को सुधारने के लिए युक्तियों का पता लगाना

4. दूसरों की कमजोरियों का पता लगाना.      

Question No. 35

प्रशन:अभिकथन (A) : संकट के समय सामान्यतः असामान्य व्यवहार प्रतिरुप होता है।

कारण (R) : व्यवहार सम्बन्धी व्यतिक्रम संकटकाल की रिपोर्टों में प्रतिबिम्बत होते हैं। निम्नलिखित में से कौन – सा विकल्प सही है?

1. (A) और (R) दोनों सत्य है, किन्तु (R), (A) का सही कारण नहीं है।

2. (A) और (R) दोनों सत्य है , और (R) सही कारण है। 

3. (A) और (R) दोनों असत्य है।

4. (R) सत्य है किन्तु यह (A) का कारण नहीं हो सकता है।   

Question No. 36

प्रशन:एक शिक्षक विद्यार्थियों के साथ परिचर्चा आयोजित करता है और उन्हें शिक्षा के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर उपयुक्त विषय का चयन करने में समर्थ बनाता है। इस प्रकार के निर्देशन को कहा जाता है : 

1. वैयक्तिक निर्देशन 

2. व्यवसायिक निर्देशन

3. शैक्षणिक निर्देशन

4. मनोवैज्ञानिक निर्देशन.

Question No. 37

प्रशन:विषय का महत्व , व्यवहार्यता तथा अध्ययन के लिए आवश्यक समय को ______ के समय ध्यान में रखना चाहिए।

1. आंरड़ों के एकत्रण

2. समस्या के चयन

3. आकड़ों के विश्लेषण 

4. रिपोर्ट लेखन.

Question No. 38

प्रशन:”किन आंकड़ों को संग्रहीत किया जाना चाहिए? आंकड़ों की कौन – सी विशेषताएं सुसंगत है और उनका अध्ययन किए जाने की आवश्यकता  है ? इस उद्देश्य के लिए किन प्रविधियों का उपयोग किया जाए ?” ऐसे प्रश्नों के उत्तर दिए जा सकते हैं, यदि

1. सम्बन्धित साहित्य का पर्याप्त अध्ययन किया जाता है।

2. समस्या को समुचित रुप से परिभाषित किया जाता है।

3. उपकरणों की रचना समुचित रुप से की जाती है।

4. आंकड़ों को समुचित रुप से व्यवस्थित किया जाता है

Question No. 39

प्रशन:एक अनुसन्धानकर्ता व्यवहारिक स्थितियों में आरोपित उचित नियन्त्रणों के साथ छात्रों की उपलब्धि पर पुनरिबलन के प्रभाव का अध्ययन कर रहा है। इस स्थिति में किए जाने वाले अनुसंधान को क्या कहते हैं?

1. मौलिक अनुसंधान

2. व्यवह्त अनुसंधान

3. क्रियात्मक अनुसंधान

4. दोनों व्यवह्त और क्रियात्मक अनुसंधान.    

Question No. 40

प्रशन:विमात्मक प्रतिदर्शन की विधि किसके सदृश है ?

1. आनुपातिक प्रतिदर्शन का प्रबलित रुप

2. अवस्था प्रतिदर्शन 

3. गुच्छ प्रतिदर्शन

4. सोद्देश्य प्रतिदर्शन.     

Question No. 42

प्रशन:त्रिभुजन एक पद्धति है जिसमें निम्नांकित में से किसका प्रयोग शामिल होता है? 

1. समान प्रकार के दो अनुसंधान उपकरणों का

2. भिन्न परिणाम देने वाले दो अनुसंधान उपकरणों का

3. विभिन्न पहलुओं को मापने वाले तीन अनुसंधान उपकरणों का

4. दो या उससे ज्यादा अनुसंधान उपकरणों को.        

Question No. 43

प्रशन:कोई अन्वेषक, तटवर्ती क्षेत्रों में माताओं की शैक्षणिक स्थिति और छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धि के बीच सम्बन्ध स्थापित करना चाहता है। अनुसंधान अभिकल्प की दृष्टि से निम्नलिखित में से कौन – सी पद्धति सहायक होगी ?

1. ऐतिहासिक पद्धति   

2. प्रयोगात्मक पद्धति

3. सर्वेक्षण पद्धति 

4. कार्योत्तर पद्धति

Question No. 44

प्रशन:यदि शैक्षणिक अनुसंधान में, व्याख्या और सारांश के लिए समान प्रकार के कई अध्ययनों के औसत परिणामों पर विचार किया जाता है तो,इस प्रक्रिया को कहा जाता है

1. नृजाति – पद्धति  

2. मेटा – विश्लेषण

3. मूल्यांकन अध्ययन 

4. विश्लेषणात्मक अनुसंधान.    

Question No. 45

प्रशन:सह – सम्बन्ध गुणक आकलित करने हेतु निम्नांकित में से किस प्रविधि के लिए दोनों चरों की विशेषताओं को नामित मापनी के आधार पर वास्तविक द्वित्व की मान्यता आवश्यक होती है? 

1. द्वि – पंक्तिक गुणक

2. बिन्दु – द्वि – पंक्तिक गुणक

3. चतुष्कोटिक गुणक  

4. फाई गुणक.          

Question No. 46

प्रशन:एक शैक्षिक अनुसंधानकर्ता शैक्षिक निष्पादन एवं अभिप्रेरणा के मध्य सम्बन्ध देखने हेतु एक तीसरे चर जैसे सामाजिक – आर्थिक स्तर के प्रभाव को नगण्य बनाना चाहता है। ऐसी दशा में सह – सम्बन्ध की कौन – सी प्रविधि समीचीन होगी ? 

1. परस्पर निर्भरता (आसंग) गुणक

2. इटा गुणक

3. बहु – चरीय सह – सम्बन्ध

4. आंशिक सह – सम्बन्ध.    

Question No. 47

प्रशन:सामान्य वितरण में तीनों केन्द्रवर्ती मानों की क्या स्थिति होती है?

1. मध्यमान का मान मध्यांकमान से अधिक होता है।

2. मध्यांकमान , बहुलांकमान से कम होता है।

3. मध्यमान तथा मध्यांकमान दोनों बहुलांकमान से अधिक होते हैं।

4. तीनों ही मान एक ही बिन्दु पर अवस्थित होते है

Question No. 48

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सही नहीं है?

1. सह – सम्बन्ध कारण – कार्य सम्बन्ध का परिसूचक है।

2. नकारात्मक विषम्मिता की दशा में मध्यमान का मान मापनी के निचले छोर की ओर झुकेगा ।

3. काई , स्क्वेयर एक वितरण – मुक्त परीक्षण है।

4. पीयर्सन की विधि से सह – सम्बन्ध आगणित करने हेतु दोनों चरों में सरल – रेखीयक सम्बन्ध होना आवश्यक है। 

Question No. 49

प्रशन:वह विचारक जिन्होंने “शिक्षा” को प्राथमिक और ‘दर्शन’ को व्युत्पन्न के रुप में मानते हैं

1. जीन जेक्वस रुसो 

2. जान डयूवी

3. बर्ट्रेंड रसेल 

4. कार्ल माक्स.  

Question No. 50

प्रशन:विचारवाद अभिकथित करता है :

1. केवल मस्तिष्क वास्तविक है।

2. पदार्थ और मस्तिष्क दोनों वास्तविक है।

3. केवल पदार्थ वास्तविक है।

4. न तो मस्तिष्क और न ही पदार्थ वास्तविक है।

Question No. 51

प्रशन:विचारवाद ज्ञान को किसके द्वारा उत्पादित मानता है ? 

1. केवल मस्तिष्क

2. केवल पदार्थ

3. पदार्थ और मस्तिष्क की अन्तर्क्रिया 

4. वास्तविकता.  

Question No. 52

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – से विचारक “उद्देश्य में आदर्शवादी, विषय – वस्तु में प्रकृतिवादी और पद्धति में परिणामवादी” थे ?

1. स्वामी विवेकानंद  

2. रवीन्द्रनाथ टैगोर

3. महात्मा गांधी

4. श्री अरविंद.  

Question No. 53

प्रशन:भारतीय दर्शन विचार धारा जो यह अभिकथित करता है कि छ: विशिष्ट प्रमाण (ज्ञान के स्त्रोत) है, वह है :

1. सांख्य 

2. बौद्ध दर्शन

3. जैन दर्शन

4. अद्वैत वैदान्त.

Question No. 54

प्रशन:शिक्षा एक सामाजिक उप – प्रणाली के रुप में : 

1. मानक सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित कर सकता है। 

2. मानक सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित नहीं कर सकता है।

3. इसका सामाजिक परिवर्तन से कोई लेना – देना नहीं है। 

4. सामाजिक परिवर्तन को बाधित करेगा । 

Question No. 55

प्रशन:निम्नलिखित में से कौन – सा क्षेत्र की दृष्टि से सबसे अधिक व्यापक है ?

1. सामाजिक प्रणाली के रुप में विद्यालय

2. शिक्षा के सामाजिक आधार

3. शैक्षणिक समाजशास्त्र

4. शिक्षा का समाजशास्त्र.

Question No. 56

प्रशन:शिक्षा का बढ़ता निजीकरण :

1. आर्थिक समानता को बढ़ावा देगा।

2. आर्थिक असमानता बढ़ाएगा ।

3. शिक्षा की गुणवत्ता को खराब करेगा।

4. अर्थव्यवस्था के लिए शिक्षा को असंगत बना देगा।  

Question No. 57

प्रशन:किशोरावस्था के दौरान सामाजिकीकरण का सबसे अधिक शक्तिशाली कारक है :

1. घर. 

2. धर्म

3. विद्यालय

4. साथी समूह.   

Question No. 58

प्रशन:जे. एस. कोलसेन के अनुसार राजनीतिक विकास के लिए – शिक्षा के तीन विशिष्ट चरण होते हैं। निम्नलिखित में से कौन – सा उन तीनों में शामिल नहीं है?

1. विद्रोह  

2. बोध

3. सहभागिता

4. एकीकरण.

Question No. 59

प्रशन:सुधारीकृत गुणवत्ता कार्यकरण में आकार, रुप या संरचना में समग्र परिवर्तन का तात्पर्य है :

1. वृद्धि   

2. वृद्धि की गुणवत्ता

3. विकास

4. वृद्धि का परिमाण.         

Question No. 60

प्रशन:अभिकथन (A) : आनुवंशिकता वृद्धि और विकास की प्रक्रिया को प्रभावित करती है। तर्क (R) : भौतिक , सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन दशाएं वृद्धि और विकास को प्रभावित नहीं करती है। इन दो कथनों के संदर्भ में निम्नलिखित में से क्या सही है?

1. (A) और (R) दोनों सत्य है और (R) सही व्याख्या है। 

2. (A) और (R) दोनों सत्य है लेकिन (R) सही व्याख्या नहीं है। 

3. (A) सत्य है लेकिन (R) असत्य है।

4. (A) असत्य है लेकिन (R) सत्य है ।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *