UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Hindi Optional Test 3

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for Hindi Optional Test 3: UPHESC Assistant Professor Exam 2021 Test Series for General studies: UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021- Uttar Pradesh Higher Education Services Commission has started accepting online application form for 2003 vacancies for Assistant Professor Posts.

UP government is providing an opportunity for those candidates who are looking forward to teaching as their career. The online applications will be accepted by 26th March 2021.Bookmark this page and stay tuned with us for every latest update for UPHESC Assistant Professor Jobs 2021.UPHESC Assistant Professor Vacancy 2021 announced for 2003 Assistant Professor Post which includes 2002 posts of Assistant Acharya in 47 subjects and 01 post of Assistant Acharya Geoscience of Advertisement No. -46. The application form for UPHESC Assistant Professor 2021 began on 27 February 2021 and the last date to apply online is 26 March 2021.

Syllabus – General Knowledge / General Studies – Click here – download

Important Point: Those aspirants/students joined this programme will get the answer key / detailed solution on the same day of test in the evening (between 8 PM to 10 PM). ignore if you have already joined.

Syllabus – Optional – Hindi – Click here – download

Test Series For GK + Hindi – Click here – Join

Pick your Pen and Paper, attempt the questions exactly like UPHESC Exam (UPHESC Assistant Professor Exam is not computer based). If you want to know your ranking send us your OMR / Answer Sheet to : [email protected] or in the comment section. “Be honest with yourself”

Click here – download OMR Sheet


1. ’रीतिरात्मा काव्यस्थ’ पद है?

[A] आचार्य कुतक

[B] आचार्य वामन

[C] आचार्य विश्वनाथ

[D] आचार्य भामह

2. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने रीतिकाल की समय सीमा कब से कब तक मानी है?

[A] 1375-1700 वि. सं

[B] 1700-1900 वि. सं

[C] 1700 ई. से 1900 ई.

[D] कोई नहीं

3. ’’डा. नगेन्द्र ने प्रवृत्ति के आधार पर रीतिकाल को पांच भागों में बांटा है’’ असंगत छांटिए?

[A] रीतिकाव्य

[B] रीतिमुक्त काव्य

[C] रीतिबद्ध काव्य

[D] भक्ति काव्य

4. इनमें से कौन-सा नाम रीतिकाल का नहीं है?

[A] उत्तर मध्यकाल

[B] पूर्व मध्यकाल

[C] शृंगारकाल

[D] अलंकृत काल

5. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने रीतिकाल के कवियों का विभाजन कितने भागों में किया है?

[A] एक

[B] दो

[C] तीन

[D] चार

6. हिन्दी के किस काल में लक्षण ग्रन्थों का निर्माण हुआ है?

[A] आधुनिक काल

[B] भक्तिकाल

[C] रीतिकाल  

[D] आदिकाल

7. रीतिकाल में ’राजभाषा’ व ’काव्य भाषा’ क्रमशः थी?

[A] ब्रज व फारसी

[B] अवधी व फारसी

[C] फारसी व ब्रज  

[D] केवल ब्रज

8. रीतिकाल को आचार्य विश्वनाथप्रसाद मिश्र ने क्या नाम दिया है?

[A] अलंकृत काल

[B] रीतिबद्ध काल

[C] मध्यकाल

[D] शृंगार काल

9. ’ब्रज भाषा हेत, ब्रज वास ही न अनुमानो, ऐसे-ऐसे कविन की बानि हू सो जानिए’ पंक्तियां है ?

[A] भिखारीदास

[B] मतिराम

[C] सुदन

[D] लाल

10. बिहारी सतसई इनमें से किस वर्ग में आता है?

[A] प्रबन्ध काव्य

[B] मुक्त काव्य

[C] चरित काव्य

[D] चम्पू

11. ’जीवन की अतिशय रसिकता से जब ये लोग घबरा उठे होगे तो राधा कृष्ण का यही अनुराग उनके धर्म भीरू मन को आश्वासन देता होगा’ उपर्युक्त कथन किस साहित्येतिहासकार का है?

[A] रामचन्द्र शुक्ल

[B] डा. बच्चन सिंह

[C] डा. नगेन्द्र

[D] रामस्वरूप चतुर्वेदी

12. घनानन्द को अमर करने वाली रचना का क्या नाम है?

[A] कवित्त संग्रह

[B] सुजान सागर

[C] सुजान चरित

[D] कोई नहीं

13. ’’रीझहि सुकवि सो तो जानौ कविताई, न तो रधिका कन्हाई सुमरिन को बहाना है’’पंक्तियां है ?

[A] भिखारीदास

[B] प्रतापशाही

[C] बिहारी

[D] सेनापति

14. ’’लोग हैं लागि कवित्त बनावत मोहि तो मेरे कवित्त बनावत’’ यह पंक्ति किस कवि की है?

[A] पद्माकर

[B] आलम

[C] देव

[D] घनानन्द

15. आचार्य केशवदास की रचना ’कविप्रिया’ तथा ’वीरसिंह देवचरित्र’ का रचनाकाल क्रमशः था?

[A] 1556-1591

[B] 1591-1607

[C] 1601-1607

[D] 1601-1602

16. ’चण्डी चरित्र’ किस रीतिकालीन कवि की रचना है?

[A] रसनिधि

[B] गुरु गोविन्दसिंह

[C] रसलीन

[D] गोप

17. केशव को किसका आश्रय प्राप्त था?

[A] महाराजा रामसिंह

[B] महाराजा इन्द्रजीत सिंह

[C] महाराजा जयसिंह

[D] महाराजा प्रताप सिंह

18. इनमें से कौन-सा अलंकार ग्रन्थ नहीं है?

[A] भाषा भूषण

[B] पद्माभरण

[C] रस रहस्य  

[D] वाणी भूषण

19. ’काव्य प्रकाश’ किसकी रचना है?

[A] चिन्तामणि

[B] रसनिधि

[C] रसलिन

[D] प्रतापसिंह

20. गिरधर कविराय की रचनाएँ किस छन्द में हैं ?

[A] रोला

[B] कुण्डलिया

[C] अरिल्ल

[D] दोहा-चैपाई

21. ’रीति से तात्पर्य उन लक्षण ग्रन्थों से है जिनमें रस, अलंकार, वक्रोक्ति एवं ध्वनि आदि के भेद, स्वरूप व अवयव आदि के लक्षण दिये गए हो’ कथन है?

[A] डा. नगेन्द्र

[B] डा. भागीरथ मिश्र

[C] आचार्य विश्वनाथ

[D] आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

22. ’कविराज शिरोमणि’ की पदवी इनमें से किसे प्राप्त थी?

[A] भूषण

[B] पदमाकर

[C] बिहारी

[D] लालकवि

23. असंगत छांटिए ?

[A] रीतिकाल – आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

[B] उत्तर मध्यकाल – हजारी प्रसाद द्विवेदी

[C] कलाकाल – रमाशंकर शुक्ल ’रसाल’

[D] अलंकृत काल – जार्ज ग्रियर्सन

24. इनमें से देव की रचना कौन सी नहीं है?

[A] शब्द रसायन

[B] देवशतक

[C] भवानी विलास

[D] सुजान चरित

25. रीतिकाल के ’रीति चेतस’ और ’काव्य चेतस’ दो उपभेद किसने किये है?

[A] डा. बच्चनसिंह  

[B] डा. नगेन्द्र

[C] डा. रामविलास शर्मा

[D] डा. नामवरसिंह

26. भक्ति आंदोलन को इस्लाम की देन न मानकर दक्षिण के अलवार भक्तों की देन मानने वाले विद्वान है?

[A] हजारी प्रसाद द्विवेदी

[B] मिश्रबंधु

[C] डा. रामकुमार वर्मा

[D] आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

27. ’भक्ति’ का सर्वप्रथम उल्लेख मिलता है?

[A] श्वेताश्वेतर उपनिषद् में   

[B] कथोपनिषद में

[C] भागवत पुराण में                

[D] ऋग्वेद

28. कथादि में अनुरक्ति को भक्ति किसने माना है?

[A] व्यास ने                           

[B] नारद ने

[C] गर्ग ने                       

[D] मोनियर विलियम्स ने

29. भक्ति भावना का मूल स्रोत भारत के किस भाग में माना गया है?

[A] उत्तर भारत                  

[B] दक्षिण भारत

[C] पूर्वातर भारत               

[D] पश्चिम भारत

30. ’’सगुणोपासक भक्त भगवान के सगुण और निर्गुण दोनों रूप मानता है, पर भक्ति के लिए सगुण रूप ही स्वीकार करता है, निर्गुण रूप ज्ञानमर्गियों के लिए छोङ देता है’’ यह कथन किस आलोचक का है?

[A] आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

[B] आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी

[C] डा. गणपति चन्द्र गुप्त

[D] डा. पिताम्बरदत्त बङथवाल

31. ’हिन्दूओं में मुसलमानों से लोहा लेने की शक्ति नहीं थी। वे मुसलमानों को न तो पराजित कर सकते थे और अपने धर्म की अवहेलना सहन कर सकते थे। इस असहायवस्था में उनके पास ईश्वर से प्रार्थना करने के अतिरिक्त अन्य कोई साधन नहीं था। कथन हैं?

[A] डा. रामकुमार वर्मा   

[B] डा. नामवर सिंह

[C] डा. नगेन्द्र                        

[D] जार्ज ग्रियर्सन

32. मोनियर विलियम्स के अनुसार ’भक्ति’ शब्द की उत्पत्ति हुई है?

[A] भज् से                  

[B] भजु से

[C] भव से                          

[D] भक्त से

33. ’हरिभक्ति रसामृत सिंधु’ के रचयिता है ?

[A] जगन्नाथ                        

[B] तुलसीदास

[C] श्री रूपगोस्वामी      

[D] गोकुलनाथ

34. ’भक्ति भावना पराजित मनोवृति की उपज रही है और न ही इस्लाम धर्म के बलात् प्रचार के परिणाम स्वरूप उत्पन्न हुई है। हिन्दू सदा से आशावादी रहा है।’ कथन है?

[A] आचार्य शुक्ल            

[B] हजारी प्रसाद द्विवेदी

[C] बच्चन सिंह               

 [D] जार्ज ग्रियर्सन

35. ’अगर इस्लाम नहीं आया होता तो भी भक्ति साहित्य का बारह आना वैसा ही होता जैसा आज है।’ कथन है?

[A] आचार्य शुक्ल                

[B] डा. नगेन्द्र

[C] हज़ारी प्रसाद द्विवेदी      

[D] नामवर सिंह

36. निर्गुण भक्ति का आधार ग्रन्थ है?

[A] भागवत गीता

[B] उपनिषद्

[C] श्वेताश्वेतर उपनिषद

[D] पुराण

37. ’’हिन्दू पूजै देहरा, मुसलमान मसीद।’’ पद के रचयिता है?

[A] कबीर                

[B] रैदास

[C] ज्ञानदेव              

[D] नामदेव

38. ’प्रच्छन्न बौद्ध’ किस दार्शनिक को कहा जाता है?

[A] शंकराचार्य को   

[B] रामानंद को

[C] विष्णुस्वामी को        

[D] माध्वाचार्य को

39. ’स्मार्त सम्प्रदाय’ में पंचदेवोपासना की व्यवस्था किसने की थी ?

[A] रामानंद ने            

[B] रामानुजाचार्य ने

[C] शंकराचार्य ने   

[D] माध्वाचार्य ने

40. ’नाटय शास्त्र’ के रचयिता है?

[A] भरतमुनि          

[B] मम्मट

[C] पण्डित जगन्नाथ      

[D] दण्डी

41. ’’जब मुसलमान साम्राज्य दूर-दूर तक स्थापित हो गया तब हिन्दू जनता हताश, निराश एवं पराजित हो गई थी पराजित मनोवृति में ईश्वर की भक्ति की ओर होना स्वाभाविक था। कथन है ?

[A] आचार्य शुक्ल का     

[B] नामवर सिंह

[C] हजारी प्रसाद द्विवेदी      

[D] डा. नगेन्द्र

42. श्री कृष्ण के अवतार से पूर्व ’भागवतधर्म’ के नाम थे?

[A] एकांतिक, नारायण    

[B] पांचरात्र

[C] सांत्वत                      

[D] उपर्युक्त सभी

43. भक्ति के मार्ग स्त्री-पुरूष, जाति सभी के लिए किसनें खोल दिये थे ?

[A] रामानंद ने         

[B] शंकराचार्य ने

[C] विष्णु स्वामी ने        

[D] निम्बार्काचार्य ने

44. ’देश म्लेच्छाक्रांत है’ कथन किसका है ?

[A] तुलसीदास       

[B] वल्लाभाचार्य

[C] शंकराचार्य      

[D] रामानुजाचार्य

45. बादरायण ने ब्रह्मसूत्रों की रचना लगभग कब की थी ?

[A] 340 ई.          

[B] 370 ई.

[C] 380 ई.    

[D] 350 ई.

46. नामदेव के गुरू कौन थे ?

[A] विसोवा खेचर   

[B] ज्ञानदेव

[C] एकनाथ                 

[D] तुकाराम

47. ’मांई न होती, बाप न होते, कर्म न होता काया हम नहिं होते, तुम नहीं होते, कौन कहाँ ते आया। पद किसका है ?

[A] नामदेव         

[B] ज्ञानदेव

[C] विसोवो खेचर      

[D] कोई नहीं

48. नामदेव द्वारा लिखित निर्गुण पदों की भाषा है?

[A] सधुक्कङी          

[B] ब्रज

[C] प्राकृत               

[D] मराठी

49. आचार्य शुक्ल के अनुसार भक्ति आंदोलन आया था?

[A] पूर्व से                

[B] पश्चिम से

[C] दक्षिण से     

[D] उत्तर से

50. नारद भक्ति सूत्र में भक्ति के कितने भेद माने गए है?

[A] दस                

[B] ग्यारह

[C] दो                  

[D] तीन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *